कल है मकर संक्रांति, जानें राहु और शनि दोष से बचने के लिए किन चीजों का करें दान

0
9


योजनाओं के राजा सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश को मकर संक्रांति कहते हैं। इस बार 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है। काला तिल, उड़द, घी, गुड़, चावल, खिचड़ी और कमबल आदि चीजें प्रमुख रूप से दान की जाती हैं। मान्यता है कि मकर संक्रांति पर किए गए दान का फल अन्य दिनों की अपेक्षा कई गुना अधिक मिलता है। दान अपने साथ हमारे जीवन मे सुख समृद्धि लाता है। बस इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दान सेवा भाव के साथ किया जाए, दिखावे के लिए किए गए दान का कोई पुण्य मिलता है।

मकर संक्रांति 2021: यह मकर संक्रांति का पुण्यकाल है, इस समय किए गए दान का पुण्यकाल मिलेगा।

तिल, उड़द और चमड़े के दान से शनि दोष होता है

मनदेशेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि शनि देव ने मकर संक्रांति के दिन अपने पिता सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए काले तिल से पूजा की थी। पिता – पुत्र में अनबन चल रही हो तो मकर संक्रांति पर सूर्य देव को तिल अर्पित करने से आपस के संबंधित मध्‍य होते हैं। कला तिल, उड़द और चमड़े के जूते दान में देने से शनि दोष दूर होता है।

मकर संक्रांति 2021: खरमास खत्म होगा फिर भी इस संवत्सर नहीं शुभ विवाह मुहूर्त

गुड़ और घी का दान गुरु दोष से है

इस बार मकर संक्रांति का पर्व गुरुवार को पड़ रहा है इसलिए गुड़ और घी के दान का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। गुड़ और घी के दान से बृहस्पति ग्रह के दोष दूर होते हैं। इस दिन चावल के दान का भी विशेष महत्व है। चावल के दान से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसलिए इनका दान करना चाहिए।

राशी परिवार 2021: इस महीने में सूर्य, बुध और शुक्र का राशि परिवर्तन, जानें किसके लिए शुभ रहेगा
राहु- केतु के प्रकोप से पीड़ित है कम्बल दान

मकर संक्रांति पर कम्बल का दान अत्यंत शुभ माना जाता है। किसी जरूरतमंद को दिया गया काला और सफेद कम्बल का दान राहु-केतु के प्रकोप से बच रहा है। इस दिन अधिक से अधिक लोगों को कम्बल का दान करना चाहिए।

पुराने सामान दान देने से छूट, ये खराब योजनाओं के द्योतक

मनदेशेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन पुराने कपड़ों, स्टील के बर्तन, लोहा और प्लास्टिक का दान नहीं करना चाहिए। यह खराब योजनाओं के स्वातक हैं। किसी जरूरतमंद को नए कपड़े देना ही शुभ माना जाता है। नए कपड़े ही दान में देना चाहिए, ये करना शुभ होता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here