कोरोना अपडेट: देश में लगातार तीसरे दिन 15 हजार से कम आए केस, अब तक 15 लाख लोगों ने वैक्सीन शुरू की

0
14


नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस से विकृत होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हालांकि तीसरे दिन लगातार 15 हजार से कम कोरोना संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 24 घंटे में 14,849 नए कोरोना केस सामने आए और 155 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। बीते दिन 15,948 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कोरोना के कुल मामले में एक करोड़ 6 लाख 54 हजार 533 हो गए हैं। कुल एक लाख 53 हजार 339 लोगों को जान जा चुकी है। एक करोड़ तीन लाख 16 हजार लोग कोरोना को मां देकर ठीक भी हो चुके हैं। देश में अब एक्टिव केस की संख्या घटकर 1 लाख 84 हजार हो गई है, जिसका इलाज चल रहा है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, 23 जनवरी तक कोरोनावायरस के लिए कुल 19 करोड़ 17 लाख 66 हजार कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 7.81 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोनावायरस का रिकवरी रेट 90 प्रति से ज्यादा है। राहत की बात है कि देश में मृत्यु दर और सक्रिय केस रेट्रो में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। कोरोना से मृत्यु दर 1.44 प्रति है जबकि रिकवरी रेट लगभग 97 प्रति है। एक्टिव केस दो प्रति से भी कम है।

15 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, देश में अब तक 15,82,190 लोगों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीके लगाए गए हैं, जिनमें से कल एक लाख 91 हजार लोगों को टीके लगे। 16 जनवरी से देश भर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, जिसके 27,776 सत्र आयोजित किए जा चुके हैं। वैक्सीन से अब तक कुल 6 लोगों की मौत की सूचना मिली है। हालांकि, मंत्रालय ने दावा किया है कि इनमें से कोई भी मामला टीकाकरण से जुड़ा नहीं है।

आंध्रप्रदेश के गुंटूर में पिछले 24 घंटे में एक व्यक्ति में साइड इफेक्ट के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस व्यक्ति को 20 जनवरी को वैक्सीन की खुराक मिली थी। इसके साथ, इस तरह के कुल मामलों की संख्या 11 हो गई है, जो अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे हैं, जो कि टीकाकरण के कुल आंकड़ों का 0.0007 प्रतिशत है।

एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का 13 वां स्थान है। कोरोना विविधों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावशाली देश है। रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है। मौत के मामले में अमेरिका और बार्सिलोना के बाद भारत का नंबर है।

ये भी पढ़ें-
दक्षिण अफ्रीका ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को मंजूरी दी, भारत भेजेगा 15 लाख डोज

दिल्ली: बीते 10 महीने में कोरोना के 1 दिन में भर्ती हुए सबसे कम मरीज, रिकवरी दर्रा 97.99 प्रति





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here