बजट 2021- इस बार प्रिंट नहीं हो रहा है बजट, ऐप पर पूरी जानकारी मिल जाएगी

0
12


बजट 2021: कोरोना (कोरोना) के कहर और लगातार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही मोदी सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (निर्मला सीतारमण) ने केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिया है बजट पेश होने के बाद बजट का पूरा लेखा-जोखा होगा।

ऐप से पूरी जानकारी मिलेगी

केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप (केंद्रीय बजट मोबाइल ऐपेटोन) के माध्यम से स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता हिंदी (हिंदी) और अंग्रेजी (अंग्रेजी) दोनों भाषाओं में बजट की मोबाइल ले जाएगा। आम लोगों तक बजट की पूरी जानकारी पहुंच सके, इस इरादे से केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को तैयार किया गया है। बजट की ये ऐपैंडा और iOS दोनों पर उपलब्ध है। इस मोबाइल ऐप को नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के नेतृत्व में बनाया है।

ये भी पढ़ें: भारत-चीन के बीच 9 वें दौर की कोंडरर स्तर की अहम बैठक आज, क्या बन पाएगी सहमति?

कैसे काम करेगा ऐप

वित्त मंत्रालय (वित्त मंत्रालय) के मुताबिक ऐप का उपयोगकर्ता फ्रेंडली अंतराल होगा और इसमें 14 अलग केंद्रीय बजट के दस्तावेज (दस्तावेज) का सामान यूजर्स को मिलेगा, जिसमें सालाना फाइनेंशियल स्टेटमेंट (बजट), डिमांड फॉर ग्रांट्स (डीजी) और फाइनेंस बिल (वित्त विधेयक) ) शामिल है। वित्त मंत्रालय की ओर से जो जानकारी अब तक सामने आई है, उसके अनुसार एप के फीचर्स में डाउनलोड (डाउनलोड), प्रिंटर (प्रिंट), सर्च (खोज), जूम ये और आउट (ज़ूम इन और आउट), दोनों दिशाओं में स्क्रॉल करना। , कंटेंट टेबल और एक्सटरनल लिस्ट शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: स्वच्छ भारत मिशन: दिल्ली में प्लास्टिक कचरे के बदले तीव्र, दोपहर का भोजन और डिनर मिलेगा; खुला कचरा कैफे

बजट पर कोरोना की मार

कोरोना के कहर से वित्त मंत्रालय भी अछूता नहीं रहा है। कोरोना की वजह से ही इस साल बजट को प्रिंट नहीं किया जा रहा है। बजट के अलावा इकोनॉमिक डेवलपर को भी प्रिंट नहीं किया जाएगा। इसका मतलब ये होगा कि बजट की भारी नकल करने वालों को नहीं दी जाएगी। बजट और आर्थिक डेवलपर की सॉफ्ट कॉपी ऐप से मिल सकेगी।

2 चरण में बजट सत्र

बजट सत्र का पहला भाग 29 जनवरी से 15 फरवरी तक और फिर दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। पहले चरण के पहले दिन ही इकोनॉमिक डेवलपर को सदन में पेश कर दिया जाएगा। 1 फरवरी को संसद में डिजिटल बजट (डिजिटल बजट) पेश किया जाएगा, जिस पर पूरे देश की निगाहें टिकी हैं।

लाइव टीवी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here