स्वास्थ्य पर अदरक की चाय के दुष्प्रभाव | अदरक की चाय पीने के शौकीन हो जाओ सावधान, अनजाने में आप इन गंभीर बीमारियों को दे रहे हैं

0
22


नई दिल्ली। चाय (चाय) हर किसी की फेवरेट होती है। सर्दियों (शीतकालीन) में तो अदरक वाली चाय (अदरक की चाय) पीना का अलग ही आनंद है। सर्दियों में अदरक की चाय गले से नीचे उतरती है और ठंड दूर रहती है। अदरक (अदरक) का सेवन स्वास्थ्य (स्वास्थ्य) के लिए अत्यंत लाभदायक माना जाता है।

अदरक की चाय के ज्यादा सेवन के नुकसान

अदरक (अदरक) के कई औषधीय गुए पाए जाते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में किसी भी चीज का सेवन स्वास्थ्य (स्वास्थ्य) के नुकसानदायक होता है। ऐसा ही कुछ अदरक की चाय (जिंजर टी) के साथ भी है। आइए आपको बताते हैं कि अदरक की चाय के अधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य को कौन-कौन से नुकसान (अदरक की चाय के साइड इफेक्ट्स) हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या आप ईरफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं? हो सकते हैं ये बीमारियों के शिकार

अदरक वाली चाय पीने से हो सकती है डायरिया

अगर आप अदरक की चाय (अदरक की चाय) का ज्यादा सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को अभी तक सुधार लें, क्योंकि अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से डायरिया (दस्त) का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा शरीर में बैचेनी की समस्या भी हो सकती है।

अदरक की ज्यादा चाय पीने से आते हैं कमजोरी और चक्कर

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) कम या सामान्य रहता है उन्हें अदरक की चाय (अदरक की चाय) का कम सेवन करना चाहिए। अदरक की ज्यादा पीने से इन लोगों को चक्कर और कमजोरी (कमजोरी) आने लगती है।

बाल झड़ रहे हैं

अपने बाल (बाल) सभी को प्यारे होते हैं। अगर आप भी अपने बालों से प्यार करते हैं तो अदरक की चाय (अदरक की चाय) का ज्यादा मात्रा में कभी सेवन न करें। अदरक की ज्यादा चाय पीने से बाल झड़ना (बाल झड़ना) की समस्या हो सकती है। उदारक में पाए जाने वाला जिंजरोल (जिंजरोल) नामक तत्व बालों को बढ़ने से रोकता है और इससे बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- शीतकालीन शावर: क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

पेट में बनने का एहसास तेजाब से होता है

अदरक की ज्यादा चाय (जिंजर टी) पीने से पेट में तेजाब (एसिड) लगता है, जिसकी वजह से पेट में जलन की समस्या हो सकती है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल (जिंजरोल) पेट में तेजाब बनाता है। इसलिए अदरक की चाय का सेवन करना ही लाभदायक होता है।

नींद आने में परेशानी होती है

अदरक की चाय (अदरक की चाय) ज्यादा पीने से नींद (स्लीपिग प्रॉब्लम) आने में समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से आप थका-थका महसूस करने लगते हैं। इसलिए अधिक मात्रा खासतौर से रात के समय तो अदरक की चाय क सेवन न ही करें

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here