Indori Poha रेसिपी का स्वाद: अपने वीकेंड को हेल्दी और टेस्टी बनाएं इस अनोखे स्वादिष्ट Indori Poha रेसिपी इन हिंदी के साथ

0
17


इंदौरी पोहा रेसिपी का स्वाद: सुबह के सांप में जब कुछ हल्का और हेल्दी बनाने का मन हो तो सबसे पहले ख्याल मन में पोहा का ही आता है। यह एक बढ़िया देसी स्नैक है जिसे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। चिड़वा, सब्जी, भुजिया और मूंगफली से बनने वाली यह डिश कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है। इतना ही नहीं इंदौर में तो लोगों के दिन की शुरुआत ही पोहे से होती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है चटपटांडीउरी पोहा।

इंदौरी पोहा बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप पोहा
-1-2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
– 1 चम्मच सौंफ
– 1/2 चम्मच राई
– 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
– 2 चम्मच तेल
– 2-3 चम्मच शकर
– नमक का स्वाद
– हरी धनिया
-1/2 कप बारीक कटा प्याज
– चटपटी इंदौरी सेव
– मास बूंदी
– जरावन का गोला
– जीरा

इंदौरी पोहा बनाने की विधि-
इंदौरी पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को अच्छी तरह से साफ कर एक बर्तन में पानी लेकर धो लें। पोहा पानी में धोते समय हल्के हाथों से चले गए, ताकि पोहा टूटने न पाएं।

पोहा ढोकर सारा पानी निथार दें और थोड़ी देर पोहे को गलने के लिए रख दें। अब इसमें हल्दी पाउडर, शकर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला। इसके बाद धीमी आंच पर मोटे तले वाली कड़ाही में तेल गर्म करके राई तड़का लें और कटी हरी मिर्च और सौंफ डालकर चलाएं।

अब इसमें पोहे मिला दें और आंच धीमी कर दें। अब एक बड़े भगोने में पानी उबलने के लिए रख दें और उस उबालते पानी में ऊपर पोहे की कड़ाही को भाप में ढकने दें।

जब सब साम्रगी मिलकर पोहे का एक जैसा रंग दिखाई दे और पोहे पूरी तरह से पक जाएं तो हल्के हाथ से चले गए और गैस बंद कर दें, ऊपर से खूनी धनिया बुरका दें और कड़ाही को भाप वाले बर्तन पर ही रहने दें। अब गर बदलतेर्म पोहा प्लेट में डालकर ऊपर से सेंव, बूंदी, जीरावन, कटे प्याज और नींबू के साथ सर्व करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here